महाराष्ट्र में मणिपुर जैसे हालात करना चाहती हैं भाजपा : शिंदे सरकार

महाराष्ट्र में मणिपुर जैसे हालात करना चाहती हैं भाजपा  : शिंदे सरकार

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने गुरुवार को एकनाथ शिंदे-भाजपा सरकार पर जोरदार हमला बोला। उन्होंने आरोप लगाया कि शिंदे-भाजपा सरकार पर पिछले कुछ महीनों में महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में दंगे कराने और मणिपुर जैसी स्थिति पैदा करने की योजना बना रहे हैं। सरकार दंगों के जरिए महंगाई और बेरोजगारी समेत ज्वलंत मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाना चाह रही है।

बता दें कि मैतेई समुदाय की ओर से अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा दिए जाने की मांग के विरोध में तीन मई को पर्वतीय जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ आयोजित किए जाने के बाद मणिपुर में हिंसक झड़पें हुई हैं। हिंसा में अब तक करीब 120 लोगों की जान गई है और 3,000 से अधिक घायल हुए हैं।

वहीं हाल के दिनों में, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में औरंगजेब और मैसूर शासक टीपू सुल्तान पर सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर सांप्रदायिक तनाव और हिंसा की घटनाएं देखी गईं। कांग्रेस नेता पटोले ने कहा कि पिछले ढाई महीने में महाराष्ट्र में 10 जगहों पर दंगे हुए। इन दंगों के पीछे भारतीय जनता पार्टी सरकार है, जिसके जरिए ध्यान भटकाने की कोशिश की जा रही है लोगों का ध्यान महंगाई, बेरोजगारी और किसानों से जुड़े मुद्दों पर है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा की कुटिल योजना अपनी ताकत का इस्तेमाल कर महाराष्ट्र में मणिपुर जैसी स्थिति पैदा करना है।

राज्य कांग्रेस प्रमुख पटोले ने कहा कि महाराष्ट्र में अमरावती, अकोला, शेगांव, नासिक, अहमदनगर और कोल्हापुर सहित 10 स्थानों पर दंगे कराए गए। आगे कहा कि भाजपा की यह धूर्त चाल सफल नहीं हो सकी क्योंकि शाहू, फुले, अम्बेडकर की विचारधारा महाराष्ट्र में गहरी जड़ें जमा चुकी है। यहां तक कि शाहू महाराज के कोल्हापुर में भी भाजपा ने धार्मिक विवाद पैदा करने की कोशिश की, लेकिन लोगों ने भाजपा की साजिश का पर्दाफाश कर दिया।

शिवसेना (यूबीटी) का हमला कहा- मोदी शासन में हिंदुत्व संकीर्ण हो गया है
शिवसेना (यूबीटी) ने गुरुवार को कहा कि नरेंद्र मोदी शासन में हिंदुत्व संकीर्ण हो गया है। अपने मुखपत्र ‘सामना’ के एक संपादकीय में, उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी ने यह भी आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वैचारिक माता-पिता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने देश में अनुसंधान, वैज्ञानिक और तकनीकी संस्थानों पर नियंत्रण हासिल कर लिया है और अपने लोगों को स्थापित कर दिया है।

इसमें कहा गया कि भाजपा ने अंधभक्तों की एक सेना तैयार की है जिसका विज्ञान, अनुसंधान और आधुनिकता से कोई संबंध नहीं है। पार्टी ने दावा किया,  हिंदू धर्म संकीर्ण नहीं है, लेकिन मोदी के शासन में हिंदुत्व बहुत संकीर्ण हो गया है। इसमें कहा गया है कि हिंदू धर्म एकमात्र ऐसा धर्म है जो विज्ञान के अनुरूप है।

Related posts